स्पेसएक्स सफलतापूर्वक अपने रास्ते पर इजरायल के ऐतिहासिक चंद्रमा मिशन को भेजता है

गुरुवार शाम को, 5:45 बजे के बाद। पीटी, एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से चंद्रमा के लिए एक छोटे से अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। और अगर छोटे लैंडर, जिसे बेरेसीट के नाम से जाना जाता है, तो यह चंद्र सतह के लिए सभी तरह से बनाता है, यह कई मील के पत्थर को चिह्नित करेगा, जो बनाने में वर्षों से हैं।

स्पेसिल, इजरायल-आधारित गैर-लाभकारी है जो आठ साल के लिए लैंडर पर काम कर रहा है, मूल Google चंद्र एक्सपीरिएंस टीमों में से एक है। हालांकि प्रतियोगिता पिछले साल एक विजेता के बिना समाप्त हो गई, SpaceIL अब लगभग 30 टीमों में से पहली होने की ओर अग्रसर है, क्योंकि यह अपने आप ही चाँद पर बना है।

स्पेसएक्स के लिए, फाल्कन 9 पहले चरण का लॉन्च और पुनर्प्राप्ति, अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण रिटर्न में से एक था। मौसम की स्थिति बेहद खराब थी, लेकिन पुन: प्रयोज्य बूस्टर कोर्स आई स्टिल आई लव यू ड्रोनशिप से आठ मिनट पहले लिफ्टऑफ से सफलतापूर्वक उतरा। यह तीसरी बार है जब इस विशेष बूस्टर को भेजा गया है और सफलतापूर्वक धरती पर वापस आ गया है, और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क के अनुसार, अब तक का सबसे अधिक पुन: प्रवेश हीटिंग है। बूस्टर इस साल के अंत में एक नियोजित इन-फ्लाइट गर्भपात परीक्षण में चौथी बार उड़ान भरेगा।

बेरेसीट की शुरुआत

लेकिन मिशन वास्तव में Beresheet के बारे में है। बशर्ते वह इसे चंद्रमा पर बनाता है, मिशन पहले चंद्र को पूरी तरह से निजी स्रोतों द्वारा वित्त पोषित लैंडिंग और इज़राइल के लिए चंद्रमा की पहली यात्रा को देखेंगे, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन को एकमात्र चंद्रमा-पालन करने वाले राष्ट्रों के रूप में शामिल करेंगे।

1.5 मीटर (5 फीट) चौड़ी चौड़ाई में मापने, वॉशिंग मशीन के आकार का लैंडर भी चंद्रमा पर सबसे छोटा शिल्प होगा।

स्पेसएक्स के फाल्कन 9 द्वारा लगभग 6:19 बजे पीटी की बेरेसी सफलतापूर्वक जारी की गई, जो चंद्रमा की सतह पर अपनी यात्रा की शुरुआत कर रही है। स्पेसिल ने पुष्टि की कि उसने अपने लैंडिंग पैर तैनात किए थे जैसा कि 6:45 बजे अपेक्षित था। इसके चंद्र साहसिक में कुछ महीने लगेंगे और पृथ्वी के चारों ओर कक्षाओं का एक जटिल समूह होगा जिसमें गति लेने के लिए और फिर चंद्रमा के चारों ओर लैंडिंग के लिए तैयार करने के लिए।

स्पेसएक्स सफलतापूर्वक अपने रास्ते

लैंडिंग पर, बेरेसेट एक चंद्र सेल्फी सहित छवियों को पृथ्वी पर वापस भेज देगा। Google चंद्र XPrize को जीतने के लिए यह मूल आवश्यकताओं में से एक था। दूसरे को सतह पर थोड़ी दूरी तय करने में सक्षम होना था। एक स्पेसिल के प्रवक्ता ने मुझे बताया कि बेरेसैट चंद्रमा की सतह के पार होने की संभावना नहीं है, लेकिन एक प्रयास को पूरी तरह से खारिज नहीं किया गया है।

स्पेसिल निश्चित रूप से एक वैज्ञानिक प्रयोग करने के लिए बेरेसैट का उपयोग करने की योजना बना रहा है ताकि लैंडिंग के बाद चुंबकीय क्षेत्र को मापने के लिए और डेटा को पृथ्वी पर वापस संचारित किया जा सके।

यह एक समय कैप्सूल भी ले जाएगा, जिसमें विशेष रूप से डिज़ाइन की गई डिस्क पर डिजिटल फ़ाइलें शामिल हैं, जो ईओन्स के लिए बनी हुई हैं। कैप्सूल चंद्रमा पर रहेगा और इसका मतलब मानवता के लिए एक “बैकअप” होना चाहिए और इसमें सभी विकिपीडिया और बहुत सारे अन्य डेटा की एक प्रति शामिल है।

आर्क मिशन फ़ाउंडेशन के नोवा स्पिवैक ने जो समय कैप्सूल का निर्माण किया, उसके बारे में बताया कि “हमने जो बैकअप लोकेशन का इंटरप्लेनेटरी नेटवर्क शुरू किया है वह इंटरप्लेनेटरी इंटरनेट को इनेबल करने में भी मदद कर सकता है।” “जैसा कि हम एक स्पेसफेयर सभ्यता बन गए हैं, हमें सौर प्रणाली के चारों ओर बड़े डेटा को स्थानांतरित करने और इसे पारगमन में और प्रत्येक स्थान पर संरक्षित करने के तरीकों की आवश्यकता है।”

नाम बेरेसिट का अर्थ है “शुरुआत में” हिब्रू में। स्पेसिल उम्मीद कर रहा है कि उसका मिशन अंतरिक्ष में इजरायल की भागीदारी के सुनहरे युग के लिए सिर्फ एक ऐसी उत्पत्ति होगी।

सीईओ मॉरिस काह्न ने इसे इज़राइल के लोगों के लिए एक उपहार के रूप में वर्णित किया और “इजरायली लोकाचार का हिस्सा, साहसी और तंत्रिका की एक उदार खुराक।”

इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) के सीईओ निमरोड शेफ़र ने एक विज्ञप्ति में कहा, “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अभी भी हासिल की जा सकने वाली बुलंद उपलब्धियों को दिखाता है – पता है कि कैसे, क्षमताएं और मानव पूंजी सभी यहाँ हैं।”

स्पेसिल ने पिछले कई वर्षों में लैंडर को डिजाइन करने और बनाने के लिए, इजरायल के सबसे बड़े एयरोस्पेस ठेकेदारों में से एक के साथ काम किया है। जब Google Lunar XPrize समाप्त हो गया, तो टीम दानदाताओं और अरबपतियों की तलाश में चली गई और काह्न और शेल्डन एडेल्सन ने $ 100 मिलियन डॉलर (GBP 76.7 मिलियन, AUD 140 मिलियन) के दो तिहाई योगदान के लिए कदम रखा।

Leave a Reply