क्रोम में बंद किआ हुआ तब कैसे दोबारा ओपन करें ?

अधिकांश वेब ब्राउज़र टैब या यहां तक ​​कि ब्राउज़र विंडो को पुनर्स्थापित करने के लिए विकल्पों के साथ जहाज करते हैं जिन्हें आपने गलती से बंद कर दिया है। यह तब उपयोगी हो सकता है जब आपको बाद में पता चलता है कि आप उस वेबसाइट पर फिर से जाना चाहते हैं जिसे आपने पहले देखा था, या किसी ब्राउज़र विंडो के मामले में जिसे आपको फिर से इसकी सामग्री तक पहुँचने की आवश्यकता है।

Chrome में टैब दोबारा खोलना कोई बड़ी बात नहीं है। वेब ब्राउज़र के उपयोगकर्ता केवल ब्राउज़र के टैबबार पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और जो संदर्भ मेनू खोल रहे हैं उस पर “Reopen बंद टैब” विकल्प का चयन करें, या कीबोर्ड शॉर्टकट Ctrl-Shift-T का उपयोग करके वही काम करें।

chrome tab kaise open karein

यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि क्रोम अंतिम क्रम में टैब को फिर से खोल देता है जो ब्राउज़र में बंद किए गए अंतिम टैब से शुरू होता है।

एक साइड नोट पर: आप बंद विंडो को फिर से खोलने के लिए रीओपन क्लोज्ड टैब फीचर का उपयोग कर सकते हैं। Chrome यहां टैब और विंडो को एक साथ मिलाता है ताकि आप बंद टैब को फिर से खोल सकें, जब तक कि विंडो फिर से खुल न जाए, जिसे आप पहले बंद कर चुके हैं।
जबकि वह चाहता था, आमतौर पर, यह सबसे अच्छा समाधान नहीं है जब यह एक बंद टैब खोलने की बात आती है जिसे कुछ समय पहले बंद किया गया है।

Chrome ब्राउज़र में बंद टैब खोलने के लिए एक और विकल्प का समर्थन करता है। ब्राउज़र में अंतिम आठ टैब या विंडो बंद करने के लिए मेनू> इतिहास का चयन करें।

अलग-अलग टैब पृष्ठ शीर्षक और खिड़कियों के साथ सूचीबद्ध होते हैं, जिनमें वे टैब शामिल होते हैं। एक क्लिक क्रोम ब्राउज़र में सूचीबद्ध टैब या विंडो को फिर से खोल देता है।

Chrome का पूरा इतिहास, Menu > History > History या लोडिंग क्रोम: // इतिहास / सीधे ब्राउज़र पर एक क्लिक के साथ सुलभ, बंद विंडो नहीं करता है।

Chrome में बंद विंडो को पुनर्स्थापित करने का कोई तरीका प्रतीत नहीं होता है यदि बंद विंडो अब इतिहास मेनू में हाल ही में बंद किए गए के तहत प्रदर्शित नहीं होती है।

एकमात्र विकल्प, उस मामले में, इतिहास के माध्यम से टैब खोलने के बजाय उस ब्राउज़र विंडो में प्रदर्शित किए गए थे।

 

Leave a Reply