Google के नए पासवर्ड चेकअप टूल का उपयोग कैसे करें

ऐसा लगता है कि हर दूसरे हफ़्ते में किसी प्रकार का डेटाबेस भंग या उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और अन्य व्यक्तिगत जानकारी का रिसाव होता है। किन सेवाओं के साथ रखने से जानकारी लीक हो गई है और डराने में बहुत समय लगता है।

1Password के वॉचटावर, हैव आई पीन, जैसी सेवाओं के लिए धन्यवाद ?, और अब Google का पासवर्ड चेकअप उपकरण मौजूद है। Google द्वारा पासवर्ड चेकअप की घोषणा मंगलवार को की गई थी और यह अभी क्रोम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

सेटअप आसान है – आपको केवल Chrome वेब स्टोर से पासवर्ड चेकअप एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा। Chrome में जोड़े गए एक्सटेंशन के साथ, आप किसी भी साइट या सेवा में लॉग इन करते समय लगातार निगरानी रखेंगे, और यदि वह एक पासवर्ड का पता लगाता है जो लीक हो गया है, तो आपको एक उज्ज्वल लाल चेतावनी बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपना पासवर्ड बदलने का सुझाव दिया जाएगा।
यदि आप किसी विशिष्ट साइट के लिए अलर्ट नहीं देखना चाहते हैं, तो आप इसे अनदेखा कर सकते हैं और एक्सटेंशन आपको अपना पासवर्ड बदलने के लिए याद दिलाना छोड़ देगा। आप एक्सटेंशन आइकॉन पर क्लिक करके, फिर एडवांस्ड सेटिंग्स में जाकर अनदेखा साइटों के लिए अपनी प्राथमिकताएँ साफ़ कर सकते हैं।

एक्सटेंशन में जोड़ना एक बात अच्छी होगी, यह चेतावनी संवाद में एक लिंक है जो आपको अपने खाता पासवर्ड को बदलने के लिए सीधे संबंधित सेवा के पृष्ठ पर ले जाता है। ऐसा करने से उपयोगकर्ता को केवल चेतावनी देने के बजाय अपना पासवर्ड बदलने के लिए सही पृष्ठ खोजने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। चेतावनी संकेत में “अधिक जानें” लिंक (ऊपर देखा गया) आपको इस Google समर्थन पृष्ठ पर ले जाता है।

यदि आपको चेतावनी याद आती है, तो पासवर्ड चेकअप का आइकन हरे रंग के बजाय लाल हो जाएगा और लाल रहेगा। फिर आप लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते हैं, या चेतावनी को अनदेखा कर सकते हैं यदि आपने अपना पासवर्ड पहले ही बदल दिया है।

Leave a Reply